City Headlines

Home » शिवम दुबे को रिंकू पर क्यों मिली तरजीह? कप्तान रोहित ने खुद किया खुलासा

शिवम दुबे को रिंकू पर क्यों मिली तरजीह? कप्तान रोहित ने खुद किया खुलासा

by Nikhil

रिंकू सिंह की जगह बल्लेबाजी ऑलराउंडर शिवम दुबे को टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। माना जा रहा था कि पिछले कुछ महीने से लगातार भारतीय टीम का हिस्सा रहे रिंकू सिंह वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे और फिनिशर की भूमिका अदा करेंगे। हालांकि, मंगलवार को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टूर्नामेंट के लिए घोषित हुई 15 सदस्यीय टीम में रिंकू का नाम शामिल नहीं था और शिवम दुबे भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे थे। हालांकि अब भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने खुद इस बारे में जानकारी दी है कि शिवम दुबे का चयन किस आधार पर किया गया।

बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी करते हैं शिवम
रिंकू की जगह शिवम दुबे को मौका मिला था। संभवतः इसकी वजह यही थी कि दुबे बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी भी करना जानते हैं और जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी कर सकते हैं। दुबे ने मौजूदा आईपीएल में सिर्फ एक मैच में गेंदबाजी की है। उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ इस सीजन पहली बार गेंदबाजी की और एक विकेट भी अपने नाम करने में सफल रहे थे।

‘आईपीएल के आधार पर हुआ दुबे का चयन’
रोहित ने कहा कि मध्य ओवरों में टीम की जरूरत का काफी ध्यान रखा गया। उन्होंने शिवम दुबे को लेने पर कहा, हमें समझना होगा कि पिचें और विरोधी टीम का संयोजन कैसा होगा। हमें बीच के ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी की जरूरत है।  शीर्ष क्रम ठीक खेल रहा है, लेकिन दूसरे विकल्प भी हैं। हम चाहते थे कि मध्य ओवरों में भी कोई इसी तरह की भूमिका निभाए और फ्री होकर खेले। हमने शिवम दुबे को आईपीएल और उससे पहले कुछ मैचों में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना है। हमने इस बारे में बात की और उनका चयन किया। हालांकि, इसकी कोई गारंटी नहीं है कि अंतिम एकादश कैसी होगी। यह अभ्यास और विपक्षी टीम पर आधारित होगी।

‘टीम में चार स्पिनर चाहता था’
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अजीत अगरकर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, टीम प्रबंधन टी20 विश्व कप में चार स्पिनरों के चयन को लेकर स्पष्ट था और शीर्ष 15 खिलाड़ियों को चुनने में आईपीएल की बहुत भूमिका नहीं थी। मैं बताना चाहूंगा कि मैं चार स्पिनर चाहता था। हमने वहां क्रिकेट खेली है। मैच सुबह 10 बजे शुरू होते हैं और इसमें काफी तकनीकी पहलू भी हैं। मैं चार स्पिनर चुनने का कारण अभी नहीं बताऊंगा। हालांकि टीम में चार स्पिनर में से दो ऑलराउंडर हैं और इससे टीम को संतुलन मिलता है। विपक्षी टीम को देखकर हमें संयोजन चुनने होंगे।

 

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.