City Headlines

Home » रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 15 अगस्त से पहले, देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन अपनी मुक़म्मल रफ़्तार से पटरी पर दौड़ेगी। इस बारे में और अधिक जानने के लिए, यहां पढ़ें।

रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 15 अगस्त से पहले, देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन अपनी मुक़म्मल रफ़्तार से पटरी पर दौड़ेगी। इस बारे में और अधिक जानने के लिए, यहां पढ़ें।

by Nikhil

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है कि देश को जल्द ही उनकी पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन मिलने वाली है। रेल मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सपने को 15 अगस्त से पहले देश को देने की योजना बन रही है। इस ट्रेन के आने से यात्रियों के लंबे सफर में काफी सुविधा मिलेगी। इस अद्वितीय वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का निर्माण बेंगलुरु में आखिरी चरण में है, और इसमें तीन वर्गीय कोच शामिल होंगे – फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, और थर्ड एसी, साथ ही दो एसएलआर कोच भी होंगे। ट्रेन की रफ़्तार प्रथम चरण में 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, जो बाद में 160 से 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाई जाएगी।

रेल मंत्रालय ने दिल्ली से मुंबई रूट पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की योजना बनाई है इसलिए क्योंकि इस रूट पर बहुत अधिक यात्री होते हैं और वहां के ट्रेनें अक्सर भरी रहती हैं। यात्रियों को अब इस रूट पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में बेहतर सुविधा मिलेगी, जो इस समस्या को हल करने में मदद करेगी। इस ट्रेन में आधुनिक सुविधाएं और सुरक्षा की समाप्ति होगी। दिल्ली से भोपाल, सूरत के माध्यम से मुंबई तक की इस यात्रा के लिए रेलवे तैयार हो रहा है।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में रेल यात्री एक नए अनुभव का आनंद उठाएंगे। इस साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसलिए महाराष्ट्र को पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात दी जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव सहप्रभारी का भी कार्य संभाला है, और इसी अवसर पर मुंबई से दिल्ली के लिए वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को शुरू करने की योजना बनाई गई है। प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर इस नई ट्रेन को लॉन्च करेंगे।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.