City Headlines

Home » राज्यसभा में ‘पंचायत’ शब्द का उल्लेख हुआ, जिसमें फुलेरा ग्राम प्रधान का जिक्र था। इसका मतलब यह है कि कुछ महत्वपूर्ण घटना हुई है। इस वीडियो में जानिए इसकी पूरी जानकारी।

राज्यसभा में ‘पंचायत’ शब्द का उल्लेख हुआ, जिसमें फुलेरा ग्राम प्रधान का जिक्र था। इसका मतलब यह है कि कुछ महत्वपूर्ण घटना हुई है। इस वीडियो में जानिए इसकी पूरी जानकारी।

by Nikhil

राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा ने वेब सीरीज ‘पंचायत’ का उल्लेख किया। उन्होंने एक किरदार के माध्यम से चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए। चुनाव प्रक्रिया में हुई गड़बड़ियों की शिकायत करते हुए उन्होंने बताया कि जनता की विश्वासघातक चुनाव आयोग पर बढ़ती जा रही है। उन्होंने एक सर्वे का भी उल्लेख किया जिससे स्पष्ट हो रहा है कि इलेक्शन कमीशन की मान्यता पर सवाल उठ रहे हैं।

मनोज झा ने कहा, “बिहार में पूरे चुनाव अवधि में हमने जो रहा, उससे हमने वहां की राजनीति में बदलाव लाया। हालात यह हैं कि आजकल नौकरी का मतलब ‘तेजस्वी’ है। चुनाव के दौरान कई विवादास्पद बातें हुईं, जैसे मुजरा, मंगलसूत्र और टोंटी को लेकर। हमने उस समय चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की, लेकिन हमें सिर्फ दो दिन पहले एक मेल मिला जिसमें हमसे मोबाइल नंबर और नाम पूछे गए।”

उन्होंने जारी रखते हुए कहा, “एक सर्वे में इलेक्शन कमीशन की क्रेडिबिलिटी पर सिर्फ 28% लोगों का विश्वास है। इससे अधिक भरोसा तो ‘पंचायत’ वेब सीरीज के फुलेरा ग्राम प्रधान पर है।”

‘पंचायत’ वेब सीरीज में फुलेरा गांव की ग्राम प्रधान नीना गुप्ता का किरदार विशेष मायने रखता है। उनके पति रघुबीर यादव का रोल भी इस सीरीज में महत्वपूर्ण है। नीना गुप्ता दिखती हैं जैसे वे अपने गांव की तरक्की के लिए संघर्षरत हैं, लेकिन उनके कुछ निर्णयों पर गांव के लोगों की आलोचना भी होती है। उन्हें एक पक्ष के लिए झुकाव रखने का भी आरोप लगाया गया है, और यह कहा गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ भी उसी पक्ष को मिल रहा है।

फुलेरा में प्रधानमंत्री आवास योजना और पीएम शौचालय योजना के तहत सभी को समान लाभ नहीं मिलने का आरोप है, जिस पर इस सीरीज की कहानी आधारित है। इन विवादों और आलोचनाओं के संदर्भ में मनोज झा ने इलेक्शन कमिशन की स्थिति पर भी सवाल उठाए हैं।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.