City Headlines

Home » योग की लोकप्रियता दुनियाभर में फैली हुई है, और अमेरिका में इसका उत्साह भी देखा जा रहा है। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर हजारों लोगों ने योग का आनंद उठाया।

योग की लोकप्रियता दुनियाभर में फैली हुई है, और अमेरिका में इसका उत्साह भी देखा जा रहा है। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर हजारों लोगों ने योग का आनंद उठाया।

by Nikhil

हर साल 21 जून को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में योग प्रेमियों में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में भी इस अवसर पर लोगों में योग के प्रति विशेष रूप से देखा जा रहा है। न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में हजारों योग प्रेमियों ने इस दिन का आनंद लिया।

भारतीय दूतावास ने भी इस अवसर पर कार्यक्रमों में सक्रिय भाग लिया, जिसमें टाइम्स स्क्वायर पर विशेष योग सत्रों का आयोजन किया गया। यह साझेदारी न फिर अमेरिकी नागरिकों के बीच योग की प्रचार प्रसार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
योग के प्रेमियों ने न्यूयॉर्क में चल रही भीषण गर्मी के बावजूद भी अपनी प्राथमिकता बनाई। दिनभर के समय में जब तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, तब भी लोगों ने श्रमयोग और ध्यान के लिए टाइम्स स्क्वायर पर उत्साह से हिस्सा लिया। भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा आयोजित योग और ध्यान सत्र में ऋचा ढेकने ने नेतृत्व किया, जहां कई योग शिक्षकों और विशेषज्ञों ने विभिन्न प्रकार के योग कराए और हजारों लोगों ने इसमें भाग लिया।

न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्य दूत श्री बिनय श्रीकांत प्रधान ने बताया कि टाइम्स स्क्वायर पर आयोजित दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देखा जा रहा है कि कई देशों के प्रतिभागी उपस्थित हैं और इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है लगभग आठ हजार से 10 हजार प्रतिभागियों की।

उन्होंने कहा, “मुझे बड़ी खुशी हो रही है कि इस वर्ष योग दिवस की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है। यह कार्यक्रम न केवल यहां बल्कि अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में भी सभी लोगों को प्रेरित करेगा।”

इसी दौरान सोशल मीडिया मंच एक्स पर भारतीय वाणिज्य दूतावास ने बताया कि टाइम्स स्क्वायर पर योग सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमें सात अलग-अलग देशों के प्रतिभागी भाग लिए। यहां प्रधान ने प्रतिभागियों को बधाई दी और योग के शारीरिक और मानसिक फायदों के साथ-साथ प्रकृति के संरक्षण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर भी चर्चा की।

भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों के साथ-साथ प्रवासी भारतीयों ने भी इस अवसर पर योग सत्र में उपस्थिति दी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.