फेसबुक (Facebook) दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाले सबसे बड़े और लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक हैं. जो लोगों को एक साथ जुड़ने और कम्यूनिकेट करने का एक कॉमन प्लेटफॉर्म शेयर करती है. ऐसे में अब फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर एक नियरबी फ्रेंड्स फीचर (Nearby Friends Feature) की पेशकश करता है जो यूजर्स को दूसरे फेसबुक यूजर्स के साथ अपनी करंट लोकेशन करने देता है, अब इस साल 31 मई से उपलब्ध नहीं होगा. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने यूजर्स को नियर फ्रेंड्स के बंद होने और दूसरे लोकेशन-आधारित फीचर्स (Location Features) के बारे में सूचित करना शुरू कर दिया है. ये फीचर यूजर्स को अपने फ्रेंड की रियल टाइम लोकेशन को ट्रैक करने की सुविधा देती है.
एक बार इनेबल होने पर, यूजर्स को सूचित किया जाएगा जब उनके मित्र अपने करंट लोकेशन के आसपास की लोकेशन में होंगे. नियर फ्रेंड्स के साथ-साथ फेसबुक वेदर अलर्ट, लोकेशन हिस्ट्री और बैकग्राउंड लोकेशन को भी बंद कर रहा है.
ट्विटर पर कई यूजर्स पोस्ट के अनुसार, फेसबुक ने कथित तौर पर फेसबुक ऐप पर एक नोटिफिकेशन के माध्यम से फ्रेंड्स नियरबी फीचर को बंद करने की घोषणा की है. यूजर्स को भेजे गए एक नोटिफिकेशन में कंपनी ने कहा कि यह सुविधा जो यूजर्स को यह पता लगाने में मदद करती है कि कौन से दोस्त आस-पास या यात्रा पर हैं, अब 31 मई, 2022 से उपलब्ध नहीं होंगे.
फेसबुक हटाने जा रहा है ये फीचर्स
मौसम अलर्ट, लोकेशन हिस्ट्री और बैकग्राउंड लोकेशन सहित दूसरे लोकेशन बेसड फीचर्स भी प्लेटफॉर्म से गायब हो रहे हैं. कंपनी ने यूजर्स को लोकेशन हिस्ट्री समेत अपना डेटा डाउनलोड करने के लिए इस साल 1 अगस्त तक का समय दिया है. जिसके बाद इसे हटा दिया जाएगा. हालांकि, फेसबुक ने स्पष्ट किया कि वह दूसरे एक्पीरियंस के लिए यूजर्स की लोकेशन की जानकारी जुटाना जारी रखेगा.
फेसबुक ने 2014 में आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर नियर फ्रेंड्स फीचर को रोल करना शुरू किया था. ऑप्शनल फीचर से पता चलता है कि कौन से दोस्त आस-पास हैं या चलते-फिरते हैं. एक बार जब आप नियर फ्रेंड्स फीचर इनेबल करते हो तो आपको कभी-कभी फ्रेंड्स के आस-पास होने पर नोटिफाई किया जाएगा, ताकि आप उनसे कॉन्टैक्ट कर सकें और मिल सकें. साथ ही, आप देख सकते हैं कि आपका फ्रेंड कब ट्रेवल कर रहे हैं और देख सकते हैं कि वे किस शहर में हैं.
हाल ही में, कंपनी ने कथित तौर पर अपने पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म को लॉन्च के एक साल से भी कम समय में बंद करने की अपनी योजना की घोषणा की है. यह कदम फेसबुक के ऑडियो प्रोडक्ट के री-इवैल्युएशन का हिस्सा है. पिछले साल, फेसबुक ने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर बनाए रखने के लिए और दूसरे प्लेटफॉर्म के साथ कम्पीट करने के लिए यूएस में पॉडकास्ट और लाइव ऑडियो स्ट्रीम लॉन्च किए है.