City Headlines

Home » प्रधानमंत्री मोदी और नए नवेले सांसद आज शपथ लेंगे, 18वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से प्रारंभ होगा।

प्रधानमंत्री मोदी और नए नवेले सांसद आज शपथ लेंगे, 18वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से प्रारंभ होगा।

by Nikhil

18वीं लोकसभा के चुनाव समाप्त होने के बाद, पहला सत्र सोमवार को, अर्थात् 24 जून को शुरू होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। इसके बाद अध्यक्ष का चुनाव होगा और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। यह 18वीं लोकसभा का पहला सत्र होगा, जो कि लोकसभा चुनाव के पश्चात हो रहा है। इस बार के चुनाव में एनडीए के पास 293 सीटें हैं, जिससे वह बहुमत प्राप्त करते हैं, जबकि भाजपा के पास 240 सीटें हैं, जो बहुमत के आंकड़े 272 से कम हैं। विपक्षी दल इंडिया के पास 234 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं।

कल सुबह 11 बजे से प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण होगा। इसके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य भी शपथ लेंगे। इसके बाद विभिन्न राज्यों के सांसद वर्णानुक्रम में अपनी शपथ लेंगे, जैसे कि पहले असम के सांसद और फिर पश्चिम बंगाल के सांसद। कुल मिलाकर, कल 280 नवनिर्वाचित सांसद अपनी शपथ लेंगे। अगले दिन, यानी 25 जून, 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे।

इस सत्र की शुरुआत में प्रोटेम स्पीकर के रूप में भाजपा नेता और सात बार के सदस्य भर्तृहरि महताब की नियुक्ति पर विवाद होने की संभावना है। विपक्ष ने इस पर आलोचना की है और उन्होंने इसे सरकार की अनदेखी का आरोप भी लगाया है।

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि महताब ने लोकसभा सदस्य के रूप में सात निर्बाध कार्यकाल बिताए हैं, जिससे उन्हें इस पद के लिए योग्य बनाता है। इससे पहले वे कई बार लोकसभा में चुने गए हैं, और उनका अनुभव भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार को महताब को प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाएंगी। उसके बाद महताब संसद पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे आदेश के लिए लोकसभा बुलाएंगे।

18वीं लोकसभा की पहली बैठक के अवसर पर सदस्यों के मौन से शुरुआत होगी। इसके बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सदन के पटल पर रखेंगे। उन्हें मिलाकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेने के लिए महताब से मुलाकात करेंगे। उसके बाद, प्रोटेम स्पीकर 26 जून को चुनावी स्थिति तक सदन की कार्यवाही में सहायता के लिए राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त अध्यक्षों के पैनल को शपथ दिलाएंगे।

राष्ट्रपति ने कांग्रेस के सुरेश, डीएमके के टीआर बालू, दोनों भाजपा के राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते, तथा तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंद्योपाध्याय को लोकसभा में नवनिर्वाचित सदस्यों की शपथ दिलाने में महताब की सहायता के लिए नियुक्त किया है। लोकसभा अध्यक्ष के लिए चुनाव 26 जून को होगा और प्रधानमंत्री इसके तत्काल बाद सदन में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराएंगे।

27 जून को राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। उनके भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव 28 जून को बहस की शुरुआत करेगा। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी 2 या 3 जुलाई को बहस का उत्तर देंगे। केंद्रीय बजट पेश करने के लिए दोनों सदनों के 22 जुलाई को एक संक्षिप्त अवकाश के बाद फिर से इकट्ठा होने की उम्मीद है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.