City Headlines

Home » ‘पहली बार लोकसभा स्पीकर पर विवाद, अब विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार उतारा, के. सुरेश ने नामांकन दाखिल किया।’

‘पहली बार लोकसभा स्पीकर पर विवाद, अब विपक्ष ने भी अपना उम्मीदवार उतारा, के. सुरेश ने नामांकन दाखिल किया।’

by Nikhil

18वीं लोकसभा के नए अध्यक्ष के चयन में एक नया मोड़ आया है। इस महत्वपूर्ण पद के लिए विपक्ष ने अपना उम्मीदवार चुना है। केरल के कांग्रेस सांसद के. सुरेश ने विपक्ष की ओर से स्पीकर पद के लिए नामांकन दिया है। अब उनकी मुकाबला बीजेपी के उम्मीदवार ओम बिरला से होगी। ओम बिरला ने भी स्पीकर पद के लिए अपना नाम प्रस्तुत किया है। कल लोकसभा में स्पीकर का चुनाव है। आज कांग्रेस ने सरकारी कामों में डिप्टी स्पीकर के साथ सहमति नहीं दिखाने का आरोप भी लगाया है और इसके बाद अपने स्पीकर पद के उम्मीदवार का ऐलान किया।

के. सुरेश, जिन्हें कोडिकुन्निल सुरेश भी कहा जाता है, केरल की मवेलिकारा लोकसभा सीट से सांसद हैं। उन्होंने 1989 से इस सीट पर कब्जा किया हुआ है और लोकसभा में विशेष अनुभव रखते हैं। वे अब तक 7 बार सांसद चुने गए हैं। के. सुरेश ने 2012 से 2014 तक केरल की कांग्रेस सरकार में राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया और 2018 में उन्हें केरल कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया था। उन्होंने AICC के सचिव के भी पद भार किया है।

ओम बिरला को फिर से लोकसभा के स्पीकर की कुर्सी पर बैठते देखने की संभावना है। उन्होंने अपने राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद चुने हैं और 2019 में भी स्पीकर के पद पर निर्वाचित हुए थे। ओम बिरला का सांसद के तौर पर काफ़ी प्रशासनिक अनुभव रहा है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.