City Headlines

Home » नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के पद से अपना इस्तीफा दिया है, और नई सरकार का शपथग्रहण इस तारीख पर संभव है।

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के पद से अपना इस्तीफा दिया है, और नई सरकार का शपथग्रहण इस तारीख पर संभव है।

by Nikhil

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता की, जहाँ 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की गई। बैठक के बाद राष्ट्रपति भवन में पहुंचे मोदी ने अपना और अन्य मंत्रियों का इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपा। उन्होंने अगली सरकार के गठन तक कार्यकारी प्रधानमंत्री के रूप में जिम्मेदारी संभालने की अपील की।

8 जून को संभवतः नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लोकसभा चुनाव के नतीजों और भाजपा नीत एनडीए द्वारा सदन में बहुमत हासिल करने के बाद संभावित सरकार गठन के मुद्दे पर चर्चा की गई। बैठक सुबह 11.30 बजे प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित की गई थी। इसके पश्चात्, मंत्रिपरिषद की बैठक भी सम्पन्न हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 7 जून को संसदीय दल की बैठक का आयोजन होगा और अगले दिन, अर्थात् 8 जून को, नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह संभव है।

लोकसभा चुनाव के परिणामों का एलान हो चुका है और देश की जनता ने अपना फैसला दे दिया है। इस चुनाव में भाजपा ने 240 सीटों पर विजयी थामी है जबकि कांग्रेस को 99 सीटों पर समर्थन मिला है। नतीजों के अनुसार, गठबंधन राजनीति का समय है। अब नई सरकार गठन के लिए दलों को मिलकर काम करना होगा। भाजपा को बूथ से दिल्ली तक सहयोगी दलों की तलाश होगी, जबकि विपक्षी दलों को भी अपने साथी दलों को संगठित रखने की चुनौती होगी। इस चरण में, जदयू और तेदेपा की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। जो भी सरकार बने, वह एक मजबूत और समर्थनशील गठबंधन पर आधारित होगी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.