City Headlines

Home » दिल्ली-NCR में बीजेपी को साफ 10/10 पर प्रतिष्ठिति प्राप्त है, लेकिन कुछ बातें उन्हें टेंशन में डाल सकती हैं

दिल्ली-NCR में बीजेपी को साफ 10/10 पर प्रतिष्ठिति प्राप्त है, लेकिन कुछ बातें उन्हें टेंशन में डाल सकती हैं

by Nikhil

दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर चौंकाने वाले रिजल्ट्स प्राप्त किए हैं, जब वे 7 सीटों पर 7 की 7 जीत दर्ज कर ली हैं। इस बार धुर विरोधी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा, लेकिन बीजेपी का विजय रथ रोक नहीं पाया। कुछ सीटों पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी, जिससे हार-जीत का अंतर बहुत कम रहा। इस बार बीजेपी का वोट शेयर 54.4% रहा, जो कि पिछले बार की तुलना में 2.3% कम है। आप और कांग्रेस का मिलकर वोट शेयर 43.1% रहा। दिल्ली में बीजेपी की सबसे बड़ी जीत नॉर्थ वेस्ट सीट पर रही, जहां योगेंद्र चंदौलिया ने कांग्रेस के उदित राज को 2.9 लाख से ज्यादा वोटों से हराया। लेकिन कुछ सीटों पर दिल्ली में बीजेपी का जीत का अंतर 1 लाख से भी कम रहा, जो कि चिंता का विषय है। अगर इन सीटों पर थोड़ा भी वोटों का अंतर होता, तो स्थिति पलट सकती है।

चांदनी चौक लोकसभा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच जीत का अंतर सिर्फ 89,325 वोटों का रहा है। यह सीट दिल्ली की सबसे पुरानी सीटों में गिनी जाती है, जहां बीजेपी ने प्रवीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया था। कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता जयप्रकाश अग्रवाल को इस सीट के लिए चुनाव लड़ा। दोनों उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला, जिसमें प्रवीण खंडेलवाल ने अंत में विजय हासिल की।

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर भी बीजेपी की बांसुरी स्वराज और आम आदमी पार्टी की सोमनाथ भारती के बीच जीत का अंतर सिर्फ 78,370 वोटों का रहा है। इस सीट पर भी बहुत दिलचस्प मुकाबला देखा गया, जिसमें बांसुरी स्वराज ने अंत में विजय दर्ज की।

गुड़गांव लोकसभा सीट पर बीजेपी के राव इंद्रजीत और कांग्रेस के राज बब्बर के बीच रोमांचक मुकाबला देखा गया। इन दोनों के बीच जीत का अंतर सिर्फ 75,079 वोटों का रहा, जिसमें राव इंद्रजीत सिंह को 8,08336 वोट मिले। वहीं, राज बब्बर को 7,33,257 वोट मिले। वोट प्रतिशत की बात करें, तो राव इंद्रजीत सिंह को 50.48 प्रतिशत वोट मिले, वहीं, राज बब्बर को 45.79% वोट हासिल हुए। वोट प्रतिशत का अंतर 5 प्रतिशत से भी कम रहा।

इसके अलावा, गाजियाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी के अतुल गर्ग ने 3.3 लाख वोटों से जीत हासिल की और गौतम बुद्ध नगर से बीजेपी के महेश शर्मा ने 4.6 लाख वोटों से जीत दर्ज की। इस तरह, बीजेपी ने दिल्ली एनसीआर की 10 में से 10 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.