City Headlines

Home » दिल्ली में नए अपराधिक कानून के तहत पहला मुकदमा दर्ज किया गया है, जिसमें आरोप क्या है, इसके बारे में जानने के लिए।

दिल्ली में नए अपराधिक कानून के तहत पहला मुकदमा दर्ज किया गया है, जिसमें आरोप क्या है, इसके बारे में जानने के लिए।

by Nikhil

तीन नए आपराधिक कानूनों के प्रावधानों के तहत, भारतीय न्याय संहिता 2023 के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कमला मार्केट क्षेत्र में पहला मामला दर्ज किया गया है। इसमें धारा 285 के अंतर्गत एक युवक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिसका आरोप है कि उन्होंने दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बाधा डाली और सार्वजनिक जगहों पर सामान बेचा।

देश में सोमवार (एक जुलाई) से तीन नए कानून लागू हो गए हैं। इसके परिणामस्वरूप, पुलिसकर्मियों और वकीलों के लिए इन कानूनों को समझना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। इसी कारण, प्रशासन ने पुलिसकर्मियों के लिए नियमित मीटिंग और प्रशिक्षण का आयोजन किया है। साथ ही, लोगों को इस बारे में जागरूक करने के लिए भी प्रयासरत हैं।

आज, 1 जुलाई 2024 से लागू होने वाले तीन नए आपराधिक कानूनों के बारे में, स्पेशल सीपी ट्रेनिंग छाया शर्मा ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन कानूनों में भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम शामिल हैं। इन नए विधानों के अनुसार, आज से ही इनके तहत एफआईआर दर्ज किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों के लिए 5 फरवरी से शुरू हुई एक विशेष ट्रेनिंग सेशन के दौरान, उन्होंने एक बुकलेट तैयार की है जिसने उन्हें आने वाले बदलावों की ओर तैयार किया। उनका मानना है कि डिजिटल साक्ष्यों का इस्तेमाल अब बढ़ चुका है, और इससे फोरेंसिक विशेषज्ञों की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.