City Headlines

Home » दिल्ली में जल संकट: NDMC ने जल सप्लाई के लिए नई सलाह जारी की है, अब VIP इलाकों में भी सभी को एक ही समय में मिलेगा पानी।

दिल्ली में जल संकट: NDMC ने जल सप्लाई के लिए नई सलाह जारी की है, अब VIP इलाकों में भी सभी को एक ही समय में मिलेगा पानी।

by Nikhil

दिल्ली में जल संकट: तेज गर्मी और अपरिहार्य पानी की कमी ने राजधानी के निवासियों की जीवनशैली को गहरा दुखादिया है। शहर में जल संकट ने बढ़ते हुए दिल्ली सरकार को पानी की आपूर्ति में भारी कटौती करने पर मजबूर कर दिया है, जिसके कारण लोगों की समस्याएं और भी बढ़ गई हैं। इस अवस्था में, NDMC ने VIP इलाकों के लिए एक नई दिशा-निर्देश जारी की है।

राजधानी के कई क्षेत्रों में टैंकर से पानी की आपूर्ति को भी अब आधे कर दिया गया है। इसकी मुख्य वजह मानी जा रही है कि टैंकरों की कमी है, जिसके कारण पानी की सप्लाई में तनाव हो रहा है। इस बीच, लुटियंस जोन इलाके में भी पानी की कमी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। NDMC ने पानी की सप्लाई के लिए एक नई दिशा-निर्देश जारी की है, जिसके अनुसार दिल्ली के VIP इलाकों में अब समय सीमित होगा।

NDMC इलाके में 40% पानी की कमी बताई गई है। वहां की स्थिति के अनुसार, जलबोर्ड से पूरा पानी नहीं मिल रहा है। दिल्ली में प्रति दिन लगभग 916 MGD पानी का उत्पादन हो रहा है, जबकि आवश्यकता है लगभग 1000 MGD पानी की। साथ ही VVIP इलाकों में भी पानी की कमी है, जहां पानी की सप्लाई एक बार ही होती है।

चाणक्यपुरी क्षेत्र के संजय कैंप में लोगों को पानी की समस्या से गहरी परेशानी हो रही है। सुबह 6:00 बजे से ही लोग अपने सारे काम-धाम छोड़कर पानी की लाइन में लग जाते हैं, जब एक पानी का टैंकर आता है। लोग टैंकर के आने का इंतजार करते हुए अपने पाइप्स और कांटेनर्स को इसमें भरने के लिए एक-दूसरे से झगड़ते हैं। इसके बाद भी, ज्यादातर लोगों को पानी नहीं मिल पाता है और वे निराश होकर लौट जाते हैं। शाम को आने वाले दूसरे टैंकर का इंतजार करना पड़ता है, जिससे जीवन चलना मुश्किल हो जाता है।

यहां के बहुत से लोग मजदूरी करने आते हैं, लेकिन पानी की कमी के कारण उन्हें भी अपनी जिम्मेदारियां संभालनी पड़ती है। इस हालत ने चाणक्यपुरी में लोगों की जिंदगी को दिनदहाड़े असहज बना दिया है। दिल्ली सरकार ने पानी की सप्लाई में कटौती की है, जिसके फलस्वरूप लोगों को रोज़ाना पानी नहीं मिल पा रहा है। इस समस्या को हल करने के लिए पहले सुबह दो टैंकर भेजे जाते थे, लेकिन अब केवल एक ही टैंकर भेजा जा रहा है, जिसके कारण लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.