City Headlines

Home » दिल्ली के निवासियों के लिए खुशखबरी! अब दिल्ली मेट्रो की नई लाइन, कृष्णा पार्क एक्सटेंशन, शीघ्र ही आपके लिए उपलब्ध हो जाएगी। इसका आगाज़ कब और कहां होगा, यह जानने के लिए तैयार रहें।

दिल्ली के निवासियों के लिए खुशखबरी! अब दिल्ली मेट्रो की नई लाइन, कृष्णा पार्क एक्सटेंशन, शीघ्र ही आपके लिए उपलब्ध हो जाएगी। इसका आगाज़ कब और कहां होगा, यह जानने के लिए तैयार रहें।

by Nikhil

दिल्ली मेट्रो की विस्तार योजना में एक नया चरण जुटा है। फेज-4 में जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम मार्ग तक एक नई मेट्रो कॉरिडोर, कृष्णा पार्क एक्सटेंशन, पूरा हो गया है। अगस्त महीने में इस रूट का परिचालन शुरू होने की संभावना है, लेकिन मेट्रो सेफ्टी कमिश्नर की मंजूरी के बाद ही। डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार, इस छोटे कॉरिडोर के कारण ट्रायल का काम बहुत जल्द समाप्त हो जाएगा। जब इसका परिचालन शुरू होगा, तो मजेंटा लाइन की लंबाई 37.46 किलोमीटर से बढ़कर करीब 40 किलोमीटर हो जाएगी। जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम तक के सभी स्टेशनों का निर्माण 2026 तक होने की संभावना है, जिसमें 22 स्टेशन शामिल होंगे।

मेट्रो के विस्तार का कार्य निरंतरता से आगे बढ़ रहा है। इसी साल मार्च में, केंद्रीय कैबिनेट ने फेज-4 के तहत लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ को जोड़ने की मंजूरी दी थी, जो गोल्डन और ग्रीन लाइनों का विस्तार होगा। इस परियोजना पर काम शीघ्र ही शुरू होने वाला है।

भूमिगत सुरंग की तैयारी हो चुकी थी 2022 में ही, जो जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क के बीच करीब ढाई किलोमीटर का रास्ता अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए बनाया गया था। इस परियोजना में मेट्रो ट्रैक सहित अन्य काम को पूरा करने में लगभग 2 साल का समय लगा है। अब ट्रायल की तैयारी जोरों से चल रही है। यह मजेंटा लाइन का हिस्सा है जो कृष्णा पार्क एक्सटेंशन को सीधा नोएडा से जोड़ेगा।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.