City Headlines

Home » क्रिस गेल के मुताबिक यह देश जीत का प्रबल दावेदार, भारत-पाकिस्तान महामुकाबले में कौन सी टीम जीतेगी?

क्रिस गेल के मुताबिक यह देश जीत का प्रबल दावेदार, भारत-पाकिस्तान महामुकाबले में कौन सी टीम जीतेगी?

by Nikhil

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर क्रिस गेल ने रविवार को न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले टी20 विश्व कप के महामुकाबले में भारत को जीत का प्रबल दावेदार बताया है। भारत ने आयरलैंड पर जीत के साथ इस आईसीसी टूर्नामेंट में अच्छी शुरुआत की थी, जबकि पाकिस्तान को सह-मेजबान अमेरिका के खिलाफ सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा था।

गेल ने आईसीसी को दिए बयान में कहा, ‘पाकिस्तान की टीम का मनोबल गिरा हुआ है। अमेरिका के खिलाफ उलटफेर के बाद सीधे भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ खेलना उनके लिए एक बड़ी चुनौती होगी।’ हालांकि, गेल ने माना कि पड़ोसी देशों के बीच इस मुकाबले में किसी को कम समझना मूर्खता होगी।
उन्होंने कहा, ‘भारत जीत का प्रबल दावेदार होगा, लेकिन यह भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप का मुकाबला है। आप किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते हैं।’ जमैका के इस आक्रामक बल्लेबाज ने कहा कि भारत को चुनौती देने के लिए पाकिस्तान को एकजुट होकर खेलना होगा।
गेल ने कहा, ‘जहां तक पाकिस्तान की बात है, उनके पास अब समय गंवाने का मौका नहीं है। उन्हें न्यूयॉर्क में भारत के खिलाफ टूर्नामेंट के सबसे बड़े मैच के लिए फिर से एकजुट होना होगा। इसका महत्व अमेरिका से हार के बाद और भी ज्यादा हो गया है।’ पाकिस्तान की टीम अगर इस मैच को हारती है तो उस पर ग्रुप राउंड से ही बाहर होने का खतरा रहेगा।
भारत का टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। दोनों टीमें 2007 से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट में सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से छह बार भारत ने और एक बार पाकिस्तान की टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, ओवरऑल टी20 में दोनों टीमों के बीच 12 मुकाबले हुए हैं। आठ बार भारत ने और तीन बार पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। 2007 में एक मुकाबला टाई हुआ था, जिसे टीम इंडिया ने बॉल आउट में अपने नाम किया था। यानी टीम इंडिया ने 12 में से कुल नौ जीत हासिल की है। पिछली बार भारत और पाकिस्तान की टीम टी20 में 2022 में हुए विश्व कप में आमने-सामने आई थी और तब टीम इंडिया ने मेलबर्न में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को चार विकेट से हराया था।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.