City Headlines

Home » के. सुरेश कौन हैं? यह आठ बार के सांसद हैं जिन्होंने राजनीतिक करियर में ऊंचे मायने अर्जित किए हैं, और 72 साल की उम्र में वे लोकसभा के स्पीकर के लिए तीसरी बार चुनाव में हैं।

के. सुरेश कौन हैं? यह आठ बार के सांसद हैं जिन्होंने राजनीतिक करियर में ऊंचे मायने अर्जित किए हैं, और 72 साल की उम्र में वे लोकसभा के स्पीकर के लिए तीसरी बार चुनाव में हैं।

by Nikhil

संसद के दूसरे दिन ही राजनीतिक पलटवार हो गया, जब सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच महत्वपूर्ण सियासी विवाद उठा। इस संदर्भ में लोकसभा के स्पीकर के चुनाव की घोषणा हुई, जिसमें सरकार ने एनडीए के ओम बिरला को उम्मीदवार घोषित किया। विपक्ष ने भी उम्मीदवार के रूप में INDIA ब्लॉक के के. कोडिकुन्निल सुरेश को सुझाव दिया। कांग्रेस की अहम मौजूदगी में के. सुरेश ने नामांकन जमा किया। आजादी के बाद से लोकसभा के स्पीकर और उप-स्पीकर का चुनाव सत्ता और विपक्ष की सहमति से होता आ रहा है।

के. सुरेश, जो केरल कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं, लोकसभा स्पीकर के चुनाव में अपनी भूमिका के लिए प्रस्तुत हो गए हैं। उन्होंने पहली बार 1989 में केरल की अदूर सीट से चुनाव जीतकर दिल्ली की संसद में कदम रखा था। इसके बाद, उन्होंने लगातार 1991, 1996 और 1999 में अदूर से चार बार और 2024 में मवेलिक्करा से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद में प्रवेश किया।

इस समय, उनकी प्रमुखता बढ़ी है क्योंकि उनका नाम लोकसभा स्पीकर के लिए उम्मीदवार के रूप में सुझाया जा रहा है। उन्हें 72 साल की उम्र में यह मौका मिल रहा है, जो अद्वितीय है क्योंकि इससे पहले सिर्फ साल 1952 और 1976 में ही लोकसभा में स्पीकर के लिए चुनाव हुआ था।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.