City Headlines

Home » उत्तराखंड में मैदान से पहाड़ तक गर्मी का सितम, जानें अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में मैदान से पहाड़ तक गर्मी का सितम, जानें अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

by Nikhil

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय इलाकों में भी गर्मी का सितम है। बीते सोमवार को तेज धूप के चलते सुबह से ही हीट वेव का सिलसिला शुरू हुआ। इससे लोगाें को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा। आज भी गर्मी का सितम जारी है।

राजधानी में लगातार चौथे दिन भी दून का अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहा। बीती सोमवार को यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। इसके चलते हीट वेव ने झुलसाने का काम किया।उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में पिछले कुछ दिनों से मौसम अपने तल्ख तेवर दिखा रहा है। राजधानी दून समेत मैदानी जिलों में बीते सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया।

बीते दिनों दून का अधिकतम तापमान पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 41 डिग्री दर्ज किया गया था। उधर, सोमवार को भी तेज धूप के चलते सुबह से ही हीट वेव का सिलसिला शुरू हुआ। इससे लोगाें को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि, शाम करीब चार बजे बादल छाए तो हीट वेव से थोड़ी राहत मिली।

वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक मैदानी इलाकों में हीट वेव से राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। तेज धूप और सामान्य तापमान में बढ़ोतरी होने से हीट वेव लोगों को परेशान करेगी। 21 मई को दून में अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने के आसार हैं।

मैदान से पहाड़ तक गर्मी का सितम

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय इलाकों में भी गर्मी का सितम है। तेज धूप के चलते मैदानी इलाकों के साथ पर्वतीय इलाकों के सामान्य तापमान में भी चार से पांच डिग्री का इजाफा देखने को मिल रहा है।

पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश के आसार

प्रदेश के पर्वतीय जिलों में आज मंगलवार को हल्की बारिश के आसार बताए गए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चम्पावत जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। जबकि, इन जिलों के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है।

यह रहा तापमान

शहर अधिकतम    न्यूनतम
देहरादून 40 23.5
पंतनगर 39.5 24.7
मुक्तेश्वर 29.1 13.1
नई टिहरी 28.5 14.1

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.