City Headlines

Home » आईसीसी ने अपनी टीम रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारत वनडे और टी20 फॉर्मेट में शीर्ष पर स्थान हासिल किया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी दबंगाई दिखाई है।

आईसीसी ने अपनी टीम रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारत वनडे और टी20 फॉर्मेट में शीर्ष पर स्थान हासिल किया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी दबंगाई दिखाई है।

by Nikhil

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को वार्षिक टीम रैंकिंग अपडेट की घोषणा की। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत की है, जबकि भारत ने वनडे और टी20 फॉर्मेट में अपनी अच्छी उपस्थिति को बनाए रखा है। पिछले साल, ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को 209 रनों से हराकर अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया था। इस जीत के बाद, उन्होंने इस अपडेट में भारत को पीछे छोड़ शीर्ष स्थान पर अपना दावा जमा लिया है। टीम इंडिया अब टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

ऑस्ट्रेलिया ने 124 अंक हासिल किए हैं और वे अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी और पिछले साल के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उपविजेता भारत (120) से चार अंकों से आगे हैं। इंग्लैंड (105) तीसरे स्थान पर हैं। टेस्ट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका (103), न्यूजीलैंड (96), पाकिस्तान (89), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (82) और बांग्लादेश (53) अपने-अपने स्थान पर काबिज हैं।

सालाना अपडेट कैसे होता है?

सालाना अपडेट में 2020-21 सत्र के नतीजे हटा दिए जाते हैं और इसमें मई 2021 के बाद पूरी हुई सभी सीरीज शामिल होती हैं। भारत मुख्यत: 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में मिली 2-1 की जीत के रैंकिंग से दूसरे स्थान पर खिसक गया। एक टीम को रैंकिंग तालिका में शामिल होने के लिए तीन साल में न्यूनतम आठ टेस्ट खेलने होते हैं। हालांकि, सालाना अपडेट के बाद भारत वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर कायम है। इसमें मई 2023 से पहले पूरे हुए मैच के 50 प्रतिशत और इसके बाद के मैच के शत प्रतिशत अंक शामिल होते हैं।
भारत (122 अंक) अब टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान से गिर चुका है, हालांकि वनडे और टी20 में वह सबसे आगे बना हुआ है। भारत ने वनडे विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया (116) के खिलाफ हार जाने के बावजूद, उससे तीन से बढ़ाकर छह अंकों की अंतर को बनाए रखा है। शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में हार के बावजूद, टीम इंडिया को 10 मैचों की लगातार जीत ने फायदा पहुंचाया।

तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका (112) है, जो ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ चार रेटिंग अंक पीछे हैं, जबकि पाकिस्तान (106) और न्यूजीलैंड (101) शीर्ष पांच में हैं। श्रीलंका (93) सातवें स्थान पर है, जो इंग्लैंड (95) से सिर्फ दो रेटिंग अंक पीछे है। बांग्लादेश (86), अफगानिस्तान (80) और वेस्टइंडीज (69) भी शीर्ष 10 में शामिल हैं।
टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर कब्जा किया है, लेकिन 264 रेटिंग अंक प्राप्त करने वाली भारतीय टीम से सात अंकों की दूरी बनाई है। दक्षिण अफ्रीका की टीम इंग्लैंड से दो अंकों की दूरी पर चौथे स्थान पर स्थित है। न्यूजीलैंड के भी दक्षिण अफ्रीका जैसे 250 अंक हैं, लेकिन उससे पीछे है उसकी दशमलव की गणना में। वेस्टइंडीज के 249 अंक हैं। इससे तीसरे स्थान पर इंग्लैंड और छठे स्थान पर वेस्टइंडीज के बीच केवल तीन अंक का अंतर है। पाकिस्तान की टीम दो पायदान के नुकसान से सातवें स्थान पर खिसक गई है। स्कॉटलैंड (192) ने एक लंबी छलांग के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गया है। स्कॉटलैंड ने जिम्बाब्वे (191) को पीछे छोड़ दिया है और शीर्ष-12 में जगह बनाई है।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.