City Headlines

Home » अन्नामलाई को बचा नहीं पाया, कांग्रेस की हार कायम… दक्षिण भारत के 3 राज्यों में 2024 के चुनावी परिणामों का विश्लेषण करें।

अन्नामलाई को बचा नहीं पाया, कांग्रेस की हार कायम… दक्षिण भारत के 3 राज्यों में 2024 के चुनावी परिणामों का विश्लेषण करें।

by Nikhil

2024 के लोकसभा चुनाव के परिणाम BJP के लिए पिछले दो चुनावों के तुलना में बेहतर नहीं रहे। पार्टी ने 370 सीटों का लक्ष्य बनाया था, लेकिन उसे केवल 240 सीटें मिलीं। NDA भी 400 सीटों के पार नहीं पहुंच सका। नरेंद्र मोदी 293 सीटों के साथ तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने की ओर बढ़ रहे हैं।

लोकसभा चुनाव-2024 में BJP के लिए दक्षिण भारत में मिली-जुली खबरें आईं। अन्नामलाई के बावजूद आंध्र प्रदेश और लोकसभा की सीटों पर BJP ने अच्छा प्रदर्शन किया। तेलंगाना में उसके नंबर दोगुने हो गए। केरल में भी कमल खिल गया।

लेकिन BJP को कर्नाटक और तमिलनाडु में नुकसान हुआ है। कर्नाटक में BJP की कई सीटें घट गईं। जबकि तमिलनाडु में अन्नामलाई का जादू नहीं चला और BJP के लिए दरवाजे ही नहीं खुले। कांग्रेस की अगुवाई वाले INDIA अलायंस ने इन राज्यों में अच्छा प्रदर्शन किया।

तमिलनाडु में BJP के ‘सिंघम’ कहे जाने वाले अन्नामलाई का तिलस्म धीमा पड़ गया है। अन्नामलाई की सीट कोयंबटूर में BJP को सबसे अधिक वोट मिले, लेकिन वह DMK के गणपति राजकुमार से एक लाख से अधिक वोटों से हार गए। तमिलनाडु के अलावा BJP चेन्नई साउथ, चेन्नई सेंट्रल, तिरुनेलवेली, नीलगिरी, और मदुरै जैसी मुख्य सीटों पर दूसरे नंबर की पार्टी बनी। NDA ने 12 सीटों पर दूसरे स्थान पर रहा।

अन्नामलाई स्पष्ट रूप से राज्य में सबसे लोकप्रिय BJP नेता हैं। पार्टी के अपने वोट शेयर के मामले में उन्हें गठबंधन युग की राजनीति में फिर से स्थापित करना होगा। उन्हें पार्टी के भीतर और बाहर दोनों जगह गठबंधन की कला सीखनी होगी, जिससे कि वे और भी मजबूत हो सकें।

कर्नाटक में BJP-JDS के साथ मिलकर चुनाव लड़ा गया। 28 सीटों पर दो फेज में मतदान कराया गया। कांग्रेस ने कुल 9 सीटें जीतीं। BJP ने 17 सीटें जीतीं, जबकि JDS के खाते में 2 सीटें आईं। BJP को कर्नाटक में 2019 में 25 सीटें मिलीं थीं। केरल में BJP की एंट्री हुई और सुरेश गोपी ने त्रिशूर लोकसभा सीट पर BJP को जीत दिलाई। इसके अलावा, चंद्रशेखर थरूर से महज 16,000 वोटों से हार गए। चुनावी नतीजों से साफ है कि चुनिंदा सीटों पर BJP लेफ्ट के वोट पर कब्ज़ा कर रही है।

 

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.