City Headlines

Home » अगले टी20 वर्ल्ड कप कब होगा, जब कि कई टीमों ने पहले से ही क्वालीफाई कर लिया है।

अगले टी20 वर्ल्ड कप कब होगा, जब कि कई टीमों ने पहले से ही क्वालीफाई कर लिया है।

by Nikhil

ICC T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम ने एक बार फिर से टी20 वर्ल्ड कप का शानदार जीता है। इससे अब भारत उन देशों में शामिल हो गया है जिन्होंने इस ट्रॉफी को दो बार जीता है। पहली बार 2007 में और फिर 2024 में टीम इंडिया ने इस महत्वपूर्ण क्रिकेट उपलब्धि को अपने नाम किया। भारत के अतिरिक्त, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड भी इस ट्रॉफी को दो बार जीत चुके हैं। अब यह जानने की बारी है कि अगला टी20 वर्ल्ड कप कब होगा और इसकी मेजबानी किसके पास है। इस बीच, कौन कौन सी टीमें अगले वर्ल्ड कप में भाग लेंगी, इसका भी बड़ा सवाल है।

आईसीसी की प्रयास है कि हर साल कम से कम एक आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन हो। इसी तरह, टी20 विश्व कप हर दो साल में आयोजित किया जाता है, जिसका अगला आयोजन 2026 में होगा। यह बड़ी खबर है कि यह विश्व कप भारत में होगा, जिसका आयोजन भारत और श्रीलंका के बीच में हो सकता है। इस टूर्नामेंट का शेड्यूल अभी तक तय नहीं हुआ है, लेकिन संभावना है कि यह फरवरी-मार्च में हो सकता है।

अब जब हम टी20 विश्व कप की टीमों की बात करें, तो पहले नाम तो भारत और श्रीलंका का ही आता है, क्योंकि ये दोनों ही मेजबान देश हैं। इसके अतिरिक्त, टी20 विश्व कप 2024 में अब तक टॉप 7 टीमें ने भी इसमें प्रवेश कर लिया है। अर्थात भारत और श्रीलंका के अलावा अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, यूएसए और वेस्टइंडीज भी इस उपलब्धि को अपना चुके हैं। आईसीसी की टी20 रैंकिंग के अनुसार आयरलैंड, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की टीमें भी इस लंबे साल में अच्छी रैंकिंग बनाए रखी हैं।

अब तक 8 टीमों का फैसला हो चुका है, लेकिन बाकी 12 टीमों का फैसला अभी बाकी है। इस उपलब्धि में कुल मिलाकर 20 टीमें भाग लेंगी। बाकी आठ टीमों के चयन का फैसला अभी बाकी है, जिनमें से एक ईस्ट एशिया फेसिफिक से, एक अमेरिका क्वालीफायर से, दो एशिया क्वालीफायर से और दो अफ्रीका से होंगी। आईसीसी जल्द ही क्वालीफायर मैचेस का आयोजन करेगी, जिसमें जीतने वाली टीमें इस बड़े टूर्नामेंट में भाग लेने का मौका पाएंगी।

Subscribe News Letter

Copyright © 2022 City Headlines.  All rights reserved.